अबुआ आवास योजना

सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के लिए जिलावार सूची की घोषणा की गई, 4.5 लाख लोगों को मिलेगा पक्का मकान

अबुआ आवास योजना: झारखंड सरकार ने अबुआ आवास योजना शुरू की है, जिसके तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान राज्य में 4.5 लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने एक नई सूची तैयार की है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जमा कर दिया गया है।

सरकार द्वारा सभी जिलों की मुख्य सूचियां जारी करने के बाद, यदि आप सभी नागरिक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, तो पंचायत पर इसके लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं, साथ ही राज्य के लाभार्थियों को अबुआ आवास योजना का लाभ प्रदान करने के लिए नई जानकारी सामने आ रही है, जिसके तहत अंतिम सूची देखने की सूची 1 जून से आप सभी के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी।

पिछले वर्ष से अबुआ आवास योजना का आवास लक्ष्य

राज्य सरकार ने वादा किया था कि अबुआ आवास पहल के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान राज्य में दो लाख से अधिक परिवारों को आवास दिया जाएगा, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस पहल से केवल 190000 लोगों को ही लाभ मिला है।

अबुआ आवास योजना
अबुआ आवास योजना

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पहली किस्त प्राप्त हुई, और दूसरी किस्त जल्द ही जारी की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए, दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे सभी नागरिकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुख्यमंत्री ने अबुआ आवास योजना में प्रगति लाने के लिए सभी जिला अधिकारियों को नए निर्देश जारी किए हैं।

अबुआ आवास योजना के लाभ

सरकार पात्र परिवारों को तीन कमरों वाले पक्के मकान के निर्माण के लिए चार किस्तों में ₹200000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सहायता में रसोई, बरामदा और हॉल के साथ-साथ लाभार्थी के खाते में 95 दिनों की मजदूरी के लिए 25840 रुपये जमा करना शामिल है।

सरकार ने घोषणा की है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत, शौचालय रहित घरों को शौचालय बनाने के लिए ₹12000 का अनुदान मिलेगा।

अबुआ आवास योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य के मूल निवासी परिवारों को मिलता है।
  • आवेदन करने वाला परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
  • इसके अलावा किसी भी व्यवस्था का लाभ प्राप्त नहीं किया होना चाहिए।

आवास योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी वंचित परिवारों को मिल रहा है। इस पहल से गरीब और पात्र परिवारों को पक्का घर मिलता है और 2024-25 में 4.5 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *