Tata Punch EV

अब ख़रीदे भारत के सबसे सस्ती तीन Electric Car, सिंगल चार्ज पर देगी 315 km की रेंज, जानिए…

Electric Car: भारतीय सड़कों पर पहले से ही 13 इलेक्ट्रिक वाहन हैं जो अक्सर देखे जाते हैं, जिनमें से चार टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित हैं। चूँकि आंतरिक दहन इंजन (ICE) इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में बहुत कम कुशल हैं, इसलिए भारतीय तेज़ी से इलेक्ट्रिक परिवहन की ओर रुख कर रहे हैं। इसके अलावा, सरकार इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी प्रदान करती है, जो इन वाहनों की लागत को और कम करती है।

लंबे समय में, इलेक्ट्रिक कारें अपने शुरुआती खर्च के बावजूद काफी फायदेमंद साबित होती हैं। आप लंबे समय में बहुत सारा पैसा बचाएंगे क्योंकि ये कारें गैसोलीन, डीजल और सीएनजी की बढ़ती लागत से अप्रभावित हैं।

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार: टाटा की टाटा टियागो ईवी, टाटा की टाटा पंच ईवी और ब्रिटिश कंपनी मॉरिस गैराज की एमजी कॉमेट ईवी, ये तीन इलेक्ट्रिक कारें हैं जिनकी चर्चा आज हम भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के रूप में करेंगे। ये कारें एक बार चार्ज करने पर 378 किलोमीटर की रेंज देती हैं और इन्हें वैश्विक क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है।

एमजी कॉमेट ईवी (MG Comet EV)

पार्किंग को आसान बनाने के लिए, एमजी कॉमेट ईवी में दो 10.25 इंच के डिस्प्ले, एलईडी रोशनी और एक रियर पार्किंग कैमरा है। कार के साथ तीन ड्राइविंग मोड शामिल हैं: इको, नॉर्मल और स्पोर्ट।

    इसकी 17.3 kWh लिथियम-आयन बैटरी मोटर को पावर देती है, जो अब 41 हॉर्सपावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह 3.3 kW स्टैंडर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करता है और एक बार चार्ज करने पर इसकी अधिकतम रेंज 230 किलोमीटर है। इसकी कीमत ₹ 6.99 लाख से ₹ ​​9.53 लाख के बीच है।

    2. टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV)

    हरमन साउंड सिस्टम, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और ऑटोमेटेड क्लाइमेट कंट्रोल टाटा टियागो ईवी की खासियत हैं। इसमें रियर पार्किंग सेंसर, ABS के साथ EBD और सुरक्षा के लिए डुअल एयरबैग हैं। इस वाहन के लिए ग्लोबल NCAP रेटिंग चार स्टार है।

    Tata Tiago EV
    Tata Tiago EV

    इसे 19.2 kWh या 24 kWh बैटरी से लैस किया जा सकता है। एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 250 से 315 किलोमीटर तक हो सकती है और यह रेगुलर और रैपिड चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करता है। टाटा टियागो ईवी की कीमत ₹7.99 लाख से ₹11.89 लाख तक है, जो वर्जन और बैटरी के विकल्प पर निर्भर करती है।

    3. टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV)

    कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश, टाटा पंच ईवी में उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस और कमांडिंग लुक है। फीचर्स की बात करें तो इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, लिंक्ड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमेटेड क्लाइमेट कंट्रोल और डुअल एयरबैग, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर समेत अन्य सेफ्टी फीचर्स हैं।

    25 kWh की लिथियम-आयन बैटरी सिर्फ़ एक बार चार्ज करने पर 315 किलोमीटर तक चल सकती है। टाटा पंच ईवी की कीमत वर्जन के हिसाब से ₹10.99 लाख से लेकर ₹15.49 लाख तक है। इसके अलावा, इस गाड़ी को दुनियाभर में क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है।

    Similar Posts

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *